Type Here to Get Search Results !

TOOFAAN Review and Story | 16 July, 2021

 

TOOFAAN 16 July 2021 | तूफ़ान | 16 जुलाई, 2021
Image Credits: onmanorama | Image Source: Google | Licensed By: excelmovies


'TOOFAAN’ Review And Story | 16 July, 2021 | तूफ़ान | 16 जुलाई, 2021

ये भी पढ़े:हंगामा 2 मूवी ओटीटी रिलीज की तारीख और समय की पुष्टि 2021:

एक्सेल एंटरटेनमेंट और राकेश ओमप्रकाश मेहरा पिक्चर्स की तूफान (13 से ऊपर) बॉक्सिंग के खेल पर एक फिल्म है। अजीज अली (फरहान अख्तर) एक अनाथ है जो बॉम्बे शहर के डाउनमार्केट इलाके डोंगरी की सड़कों पर रहता है। वह एक संग्रह एजेंट है और नापाक गतिविधियों के लिए अपनी बाहुबल का उपयोग करता है। वह पेशे से डॉक्टर, एक हिंदू लड़की अनन्या (मृणाल ठाकुर) से प्यार करता है। वह उसे जीवन में सही रास्ता अपनाने के लिए मार्गदर्शन करती है।


ये भी पढ़े:Vaazhl मूवी OTT रिलीज़ की तारीख और समय की पुष्टि 2021


अजीज अली नाना प्रभु (परेश रावल) के तहत मुक्केबाजी और ट्रेनों में अपनी बुलाहट पाता है। वह एक बॉक्सिंग बाउट जीतता है और अपने लिए एक बड़ी प्रतिष्ठा अर्जित करता है। वह बॉक्सिंग रिंग में जिस गति और शैली में काम करते हैं, उसके कारण उन्हें तूफान के नाम से जाना जाता है। लेकिन फिर कुछ ऐसा होता है, जिसके परिणामस्वरूप नाना अजीज अली को मना कर देता है। इसके बाद कुछ और भी बुरा होता है, जिसकी वजह से अजीज का करियर टॉस के लिए चला जाता है। लेकिन उनका निजी जीवन एक खुशहाल जगह पर है, जब तक कि एक दिन आपदा नहीं आ जाती।

ये भी पढ़े:Sarpatta Parambarai Movie रिलीज की तारीख और समय 2021 की पुष्टि:

वह विपदा क्या है? क्या अजीज अली की बॉक्सिंग रिंग में वापसी? क्या वह बॉक्सिंग चैंपियन बन जाते हैं जो सालों से उनका सपना था? क्या नाना प्रभु अजीज के साथ मेल-मिलाप करते हैं? क्या अजीज और अनन्या कभी खुशी-खुशी रहते हैं?


अंजुम राजाबली की कहानी और पटकथा, विजय मौर्य द्वारा अतिरिक्त पटकथा के साथ, भागों में ही अच्छी है। फरहान अख्तर की कहानी के विचार में कुछ नए तत्व हैं, लेकिन कुछ पूर्वानुमेय भी हैं, कहानी और पटकथा की तरह। फर्स्ट हाफ ज्यादातर मूव करता है जैसे कि इसे टेम्प्लेट फॉर्मेट में सेट किया गया हो, लेकिन प्री-इंटरवल पार्ट का आखिरी हिस्सा काफी चौंकाने वाला है और इसलिए, दर्शकों को बैठने और ध्यान देने के लिए मजबूर करता है। वरना, फर्स्ट हाफ इस तरह से चलता है कि भले ही इसमें दर्शक शामिल हों, लेकिन यह वास्तव में उन्हें पूरी तरह से प्रभावित नहीं करता है।


ये भी पढ़े:गंदी बात सीजन 4 वेब सीरीज ऑनलाइन देखें फ्री


ऐसा शायद इसलिए है, क्योंकि पहले हाफ में ड्रामा का एक अच्छा हिस्सा रूटीन है। सेकेंड हाफ में प्री-इंटरवल पार्ट की तुलना में कुछ अधिक ट्विस्ट और टर्न हैं, और उनमें से कुछ काफी दिलचस्प और मनोरंजक हैं। प्री-क्लाइमेक्स और क्लाइमेक्स, फिर से रोमांचक हैं क्योंकि यह एक स्पोर्ट्स फिल्म है लेकिन यह कहना कि वे उपन्यास हैं, गलत होगा। कहानी और पटकथा के बार-बार दोहराए जाने के अलावा, नाटक का दूसरा नुकसान यह है कि यह बहुत लंबा है। यह कम से कम 20-25 मिनट के चलने वाले समय के साथ सामग्री को हटाने के साथ आसानी से किया जा सकता था। साथ ही, भावनाएं दर्शकों को रुलाती नहीं हैं, जो इस तरह की कहानी में एक माइनस पॉइंट है। फिल्म में हल्के-फुल्के पलों और कॉमेडी की भी कमी है। संवाद (विजय मौर्य द्वारा) उत्कृष्ट हैं और नाटक का मुख्य आधार हैं।

ये भी पढ़े:घूम है किसी प्यार में 30 जुलाई 2021 रिटेन अपडेट, घूम है किसी प्यार में आने वाले ट्विस्ट

अजीज अली (तूफान) के रोल में फरहान अख्तर रहते हैं। सेकेंड हाफ में उनका ट्रांसफॉर्मेशन घातक लगता है। अनन्या के रूप में मृणाल ठाकुर कैमरे के सामने सहज हैं। वह एक प्राकृतिक अभिनेत्री हैं। नाना प्रभु की भूमिका में परेश रावल ने अच्छा काम किया है। बाला अंकल के रूप में मोहन अगाशे ने अच्छा समर्थन दिया है। सुप्रिया पाठक कपूर नर्स सिस्टर डिसूजा के रूप में काफी प्यारी हैं। हुसैन दलाल अजीज अली के करीबी मुन्ना के रूप में प्रथम श्रेणी के हैं। लेकिन कुछ महत्वपूर्ण दृश्यों में उनकी अनुपस्थिति अस्पष्ट बनी हुई है।


ये भी पढ़े:हार्ट टू हार्ट सीजन 1 एपिसोड बैच 1 रिलीज की तारीख और समय


विजय राज जाफरभाई के रूप में एक विशेष उपस्थिति में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। धर्मेश पाटिल के रूप में दर्शन कुमार (एक विशेष उपस्थिति में) एक बहुत अच्छी छाप छोड़ते हैं। बेबी गौरी फुल्का (टुक-टुक के रूप में) आश्वस्त है। आकाशदीप साबिर (मल्लिक के रूप में) अच्छे हैं। गगनप्रीत शर्मा (पृथ्वी सिंह के रूप में) एक छाप छोड़ते हैं। सोनाली कुलकर्णी एक क्षणभंगुर उपस्थिति बनाती है। राकेश ओमप्रकाश मेहरा के पास भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के सचिव के रूप में अपने क्षण हैं। देवेन खोटे (व्यापारी सर के रूप में), इमरान राशिद (मोहसिनभाई के रूप में), सौरभ शर्मा (दलाल के रूप में), मनोज मैथ्यू (असलम दलाल के रूप में) और अन्य वांछित समर्थन देते हैं।

ये भी पढ़े:हार्ट टू हार्ट सीजन 1 एपिसोड बैच 2 रिलीज की तारीख और समय

राकेश ओमप्रकाश मेहरा का निर्देशन बहुत अच्छा है। उन्होंने एक अच्छी फिल्म बनाई है लेकिन इसे और बेहतर होना चाहिए था। संगीत (शंकर-एहसान-लॉय, डब शर्मा और सैमुअल-आकांक्षा) एक मिश्रित बैग है। कुछ गाने आकर्षक हैं जबकि अन्य साधारण हैं। गीत (जावेद अख्तर, डी'विल और मनोज कुमार नाथ) वजनदार हैं और कथा में जोड़ते हैं।

ये भी पढ़े:हार्ट टू हार्ट सीजन 1 एपिसोड बैच 3 रिलीज की तारीख और समय

गणेश आचार्य की कोरियोग्राफी फिल्म के मिजाज के साथ जाती है लेकिन चिल्लाने की कोई बात नहीं है। बैकग्राउंड म्यूजिक (शंकर-एहसान-लॉय और ट्यूबी) अच्छा है। Jay Oza की सिनेमैटोग्राफी फर्स्ट-रेट है। एक्शन और स्टंट सीन (एलन अमीन) रोमांचक हैं और उनमें से कुछ सीट से हटकर रोमांच प्रदान करते हैं। रजत पोद्दार की प्रोडक्शन डिजाइनिंग और नीलेश चौधरी की कला निर्देशन उपयुक्त हैं। मेघना मनचंदा सेन की एडिटिंग शार्प होनी चाहिए।

ये भी पढ़े:हार्ट टू हार्ट सीजन 1 एपिसोड बैच 4 रिलीज की तारीख और समय

कुल मिलाकर तूफान एक औसत किराया है। इमोशन्स और कॉमेडी की कमी के साथ-साथ इसकी अनुचित लंबाई भी इसके माइनस पॉइंट हैं।


अमेज़न प्राइम वीडियो पर 16-7-'21 को जारी किया गया।



Top Post Ad

Below Post Ad