Type Here to Get Search Results !

The Empire Series Review: मुगलों के भारत आने की कहानी, पहले सीजन में है बाबर की जिंदगी

The Empire Series Review: मुगलों के भारत आने की कहानी, पहले सीजन में है बाबर की जिंदगी
The Empire Series Review: मुगलों के भारत आने की कहानी, पहले सीजन में है बाबर की जिंदगी


The Empire Series Review: मुगलों के भारत आने की कहानी, पहले सीजन में है बाबर की जिंदगी



The Empire Series: पीरियड शो की फ़िल्में और Series लगातार एक जीत के रूप में समाप्त होती हैं। ऐसे कई मॉडल हैं जो दिखाते हैं कि पीरियड ड्रामाटाइजेशन आपके पैसे को जमा करने के लिए एक सुरक्षित जगह है। हालांकि, अगर आइटम एक भ्रामक साजिश के साथ भरा हुआ है और कहानी के मुख्य मुद्दे को देखते हुए, तो उस बिंदु पर यह सुरक्षित स्थान भी एक अंधेरे उद्घाटन में बदल जाता है जो बिना किसी परिणाम के योगदान किए गए सभी पैसे को चूस लेता है।


एलेक्स रदरफोर्ड द्वारा रचित "डोमेन ऑफ द मुगल" पुस्तक पर साम्राज्य की स्थापना सटीक रूप से हुई है। कहानी बाबर और उसके प्रशासन के इर्द-गिर्द केंद्रित है, और कैसे शुरू से ही, बाबर एक प्रभु में बदल गया, फिर, उस समय सब कुछ खो दिया और बाद में इसे पुनः प्राप्त कर लिया और अपना क्षेत्र हिंदुस्तान तक बढ़ा दिया।


श्रृंखला पानीपत की लड़ाई से लेकर बाबर की शुरुआत तक कई फ्लैशबैक से जाती है। कहानी फरगना से समरकंद से काबुल तक कई लोकों की यात्रा करती है, फिर उस बिंदु पर अंतिम हिंदुस्तान में।


जिस पैमाने पर The Empire Series को पेश किया गया है वह जबरदस्त है लेकिन क्या कहानी भी उतनी ही कमाल की है?



Table Of Content(toc)


The Empire Series Review:



Movie Name

The Empire

Release date

27 August 2021

Ratings: 

6.5/10 

Directed by

Mitakshara Kumar

Produced by

Monisha Advani

Madhu Bhojwani

Starring

Shabana Azmi

Kunal Kapoor

Drashti Dhami

Dino Morea

Aditya Seal

Sahher Bambba

Rahul Dev

Production Company

Emmay Entertainment

OTT Platform

Hotstar



शो का रंडाउन: The Empire Series रिव्यू


शो का रंडाउन: The Empire Series रिव्यू



The Empire Series का लेखा-जोखा बाबर और लोधी के बीच पानीपत की लड़ाई से शुरू होता है। ऐसा लगता है कि बाबर और उसकी सेना लोधी प्रशासन के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है, और बाबर मौत से बच गया। फिर, उस समय कहानी फ्लैशबैक में बदल जाती है जब बाबर केवल 14 वर्ष का था।


फरगना पर उमर शेख मिर्जा द्वितीय का नियंत्रण था। बाबर उमर शेख की सबसे बड़ी संतान है। एक दिन उन्हें संदेश मिला कि फरगना पर अधिकार करने के लिए शैबाबनी खान आ रही है। उमर शेख ने इस मामले को बातचीत से तय करने का फैसला किया।


उनके गाइड ने उन्हें आगाह किया कि शैबानी खान पर भरोसा नहीं किया जा सकता है, इसलिए उन्हें अपने आसपास सावधान रहना चाहिए। जो भी हो, इससे पहले कि उमर शेख शैबानी खान से मिल पाता, उसने एक झटके से बाल्टी को लात मारी, और बाबर को 14 साल की छोटी उम्र में फरगना का नया शासक घोषित कर दिया गया।


हालाँकि, उमर शेख के निधन के बाद, उच्च पद के लिए आंतरिक सरकारी मुद्दे आग की लपटों में जल गए, जो बेवफाई को प्रेरित करता है। बाबर ने भरोसा नहीं किया कि शैबानी खान यहां दिखाई देगा, और सब कुछ समान होने के कारण, वह शैबानी खान का सामना करने के लिए समरकंद का दौरा करेगा।


जब बाबर समरकंद के लिए जाता है, तो शैबानी खान उच्च पद पर नियंत्रण करने के लिए फरगना में दिखाई देती है। वहाँ बाबर ने समरकंद पर विजय प्राप्त की और शैबानी खान को फरगना देने का फैसला किया। बदले में शैबानी बाबर के परिवार को सुरक्षित छोड़ देगी।


शैबानी बाबर पर फिदा हो गई और उससे मिलना चाहता था, इसलिए वह समरकंद पर कई बार हमला करता है लेकिन क्षेत्र में प्रवेश करने की उपेक्षा करता है, फिर भी इस बार समरकंद भूख का सामना कर रहा है, और समरकंद के लोगों के लिए, बाबर समरकंद को भी छोड़ने का विकल्प चुनता है।


शैबाबनी खान सहमत हैं, हालांकि उनकी शर्त यह थी कि बाबर की बहन खानजादा शैबानी के साथ रहेगी। फिर बाबर, उस समय जंगल में छिप जाता है और हर एक दुर्भाग्य के कारण एक भारी शराब पीने वाला बन जाता है। फिर, उस समय एक दिन, वह एक बदला हुआ आदमी बनना चाहता है।


इसलिए बाबर और उसकी छोटी सशस्त्र सेना ने विनम्र समुदायों पर हमला करना शुरू कर दिया और अपनी सेना को अपनी सेना के साथ मिलकर अपनी सेना को और अधिक ध्यान देने योग्य और ठोस बनाने के लिए उन्हें अपनी शक्तियों को प्राप्त करना शुरू कर दिया। एक दिन एक फ़ारसी आता है और शैबानी खान को अपने राज्य के लिए मुश्किल में डालता है।


फिर, उस समय बाबर फ़ारसी से हाथ मिलाता है और उससे अपनी सेना माँगता है कि वह समरकंद पर विजय प्राप्त करे। फिर बाबर समरकंद पर हमला करता है लेकिन 5 महीने से अधिक समय तक क्षेत्र में प्रवेश करने से चूक जाता है। फिर, उस समय, एक दिन, खानज़ादा किसी तरह से बाबर को एक रहस्यमय मार्ग के बारे में बताता है।


उस मार्ग के माध्यम से, बाबर समरकंद के दायरे में प्रवेश करता है और शैबानी खान की भीड़ का सफाया कर देता है। हालांकि, शैबानी खान यह पता लगाती है कि खानजादा के साथ उस बिंदु से कैसे बचा जाए। फिर भी, बाबर यह पता लगाता है कि उन्हें कैसे खोजा जाए, और बाद में वह शैबानी खान को मार देता है और समरकंद के क्षेत्र पर नियंत्रण कर लेता है।


हालाँकि उस समय बाबर को उसकी सहायता के लिए फ़ारसी की शर्तों से परिचित हो जाता है, कि बाबर को फ़ारसी के नाम पर समरकंद के राज्य को चलाने की आवश्यकता है। बाबर ऐसा नहीं करेगा और समरकंद को धीरे-धीरे छोड़ने का विकल्प चुनता है।


तब बाबर, काबुल के राजा बनने के लिए काबुल के स्वामी की छोटी लड़की से विवाह करने का विकल्प चुनता है। फिर, उस समय बाबर ने लोधी पर विजय प्राप्त करके अपने राज्य को हिंदुस्तान में विकसित करने का फैसला किया। फिर, उस समय हम देखते हैं कि बाबर कैसे समझ लेता है कि इस अतुलनीय लड़ाई को कैसे जीता जाए।


द गुड एस्पेक्ट्स: The Empire Series रिव्यू



द गुड एस्पेक्ट्स: The Empire Series रिव्यू



प्रदर्शन:

श्रृंखला की स्टार कास्ट की प्रस्तुति शायद The Empire Series की सबसे बड़ी विशेषता है। The Empire Series के प्रत्येक लीड एंटरटेनर और सपोर्टिंग एंटरटेनर ने वास्तव में एक उत्कृष्ट और वैध निष्पादन की स्थापना की।


असामान्य रूप से दृष्टि धामी खानजादा के रूप में और डिनो मोरेया शैबानी खान के रूप में। ये दोनों The Empire Series के स्टैंड-अप एंटरटेनर हैं।


अभिनय प्रदर्शनी ही एक ऐसी चीज है जो आपको श्रृंखला के अंतिम दृश्य तक शो से जोड़े रखेगी।


The Empire Series का पैमाना:

The Empire Series को एक बहुत बड़े दायरे में पेश किया गया है, जो संभवतः एक वेब Series के लिए सबसे बड़ी है। सीरीज का हर केसिंग और सेट प्लान आंखों को संतुष्ट करने वाला है। The Empire Series को देखते हुए, कोई भी वास्तविक अर्थों में मुगल साम्राज्य की श्रेष्ठता का अनुभव कर सकता है।


The Empire Series की निर्धारित योजना के बारे में सब कुछ में सृजन नीचे गिर गया है। श्रृंखला का विशाल आकार शायThe Empire Series की सबसे बड़ी विशेषता है।


लिखित सामग्री:

The Empire Series की रचित सामग्री शायद श्रृंखला की सबसे बड़ी विशेषता है। कागज पर, अगर हम इस उपक्रम को पढ़ते हैं, तो ऐसा लगता है कि भीड़ को भव्य बनाने के लिए एक कार्य किया जाना चाहिए। यह हिंदुस्तान और दुनिया के समृद्ध इतिहास का एक असाधारण अचूक हिस्सा है।


मुगल भारतीय इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जिन्हें पर्दे पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए ताकि देखने वाले यह जान सकें कि ये सम्राट कैसे थे। लगातार बाहरी खतरे के अलावा सिंहासन और बल के लिए सरकारी मुद्दों के भीतर।


द बैड एस्पेक्ट्स: The Empire Series रिव्यू:



द बैड एस्पेक्ट्स: The Empire Series रिव्यू:



डिजाइन और वीएफएक्स:

The Empire Series के चित्र और वीएफएक्स एक ऐसी चीज है जो सबसे छोटे पैमाने पर प्यारी है। श्रृंखला में प्रत्येक महल को ग्राफिक रूप से पेश किया गया है, जिसे कोई भी बता सकता है कि यह वास्तविक नहीं है। परिणामस्वरूप आंख को ये खामियां मिल जाती हैं क्योंकि हमने अब तक बहुत बेहतर वीएफएक्स देखा है।


श्रृंखला के अधिकांश भाग को ग्राफिक रूप से बनाया गया है, जो कभी-कभी आपको पीछे हटने पर मजबूर कर देता है, जबकि सभी चीजें जो वीएफएक्स द्वारा नहीं बनाई गई थीं, वे काफी अधिक सराहनीय थीं। खर्च करने की योजना और The Empire Series का आकार बहुत बड़ा है, फिर भी इसे सुनिश्चित करने के लिए वीएफएक्स डिवीजन की जरूरत है।


यथार्थवाद की भावना:

The Empire Series में संघर्ष के उत्तराधिकार वास्तव में महाकाव्य थे, वे आकर्षक और आंखों को संतुष्ट करने वाले थे, फिर भी कई व्यवस्थाएं थीं जिन्हें एक स्टूडियो के अंदर शूट किया गया था, न कि पुनर्वितरण पर, जो श्रृंखला से प्रामाणिकता की भावना को दूर करता है।


इसके अलावा, सबसे भयानक बात यह है कि कोई भी बता सकता है कि उत्तराधिकार एक स्टूडियो के अंदर शूट किया गया था, न कि पुनर्वितरण पर।


भ्रमित करने वाले चरित्र लक्षण:

श्रृंखला का सबसे भयानक टुकड़ा यह है कि यह व्यक्ति विशेषताओं को असाधारण रूप से भ्रमित करने वाले तरीके से पेश करता है, कि एक दर्शक यह नहीं चुन सकता कि क्या पात्र बर्बर हैं या क्या वे वास्तव में दयालु हैं।


एक जगह बाबर एक व्यक्ति को बेरहमी से फटकार लगाता है, और साथ ही साथ वह मानव जाति की चर्चा करता है। एक दृष्टिकोण से, बाबर ने संघर्ष के लिए अपने विकल्पों के परिणामस्वरूप बहुत से अधिकारियों को खो दिया और फिर भी चर्चा की कि युद्ध मौलिक क्यों नहीं है।


जो द्रष्टा को उसके व्यक्ति गुणों के बारे में भ्रमित करता है। तुलनीय चीजें श्रृंखला के कई अलग-अलग पात्रों के साथ भी होती हैं।


द बिगेस्ट लेटडाउन: The Empire Series रिव्यू

The Empire Series एक महाकाव्य होना चाहिए, हालाँकि यह कुछ ही मील दूर आया। हालाँकि यह श्रृंखला हर चीज में भयानक नहीं है, सिवाय इसके कि यह भीड़ की गारंटी को पूरा नहीं कर सकती। गेम ऑफ थ्रोन्स और अन्य भारतीय महाकाव्य शो मोशन पिक्चर्स के साथ लगातार परीक्षा इस श्रृंखला को आकर्षित करती है।


The Empire Series अपनी किटी में कुछ सही मायने में महाकाव्य चीजों के लिए अपेक्षित वस्तु से बेहतर है। The Empire Series दर्शकों को पात्रों से संबंधित करने का एक अच्छा प्रयास करती है, फिर भी करुणा महसूस करने के बजाय, दर्शक उनके संबंध में अधिक भ्रमित रहते हैं।


Top Post Ad

Below Post Ad